19 - ज़िन्दगी को ज़िन्दगी के करीब लाती है ज़िन्दगी

उस रात बहुत असमंजस रही, उलझन भी बहुत रही. आँखों के सामने दाहिने पैर का पंजा आ जाता और उसके साथ आती बहुत सारी शंकाएँ. सारी रात उलझन में निकल गई. एक विशेष गुण बचपन से रहा है कि कोई भी समस्या, कोई परेशानी हमारे ऊपर बहुत देर हावी नहीं रह पाती. इस दुर्घटना के पहले भी कई बार ऐसे अवसर आये जबकि किसी न किसी समस्या का सामना करना पड़ा, किसी न किसी तरह की परेशानी में पड़ गए मगर इसका असर बहुत देर नहीं रहा. इस बारे में हमारा मानना है कि परेशान उस बात के लिए होना चाहिए जिसका समाधान हमारे पास हो. परेशान उसके लिए नहीं होना चाहिए जिसका समाधान हमारे पास न हो. आखिर जब किसी समस्या का समाधान हमारे पास है तो उसके लिए काहे परेशान होना और जिसका समाधान हमारे पास नहीं उसके लिए परेशान होकर हम क्या कर लेंगे. ऐसा करके हम न केवल खुद को तनाव में रखेंगे बल्कि अपने साथ वालों को भी तनाव में रखेंगे.



कुछ ऐसी ही सोच के कारण रात में किसी को अपनी परेशानी नहीं बताई. अपनी दिमागी उलझन को नहीं बताया. हमें ये भी मालूम था कि ये सब बातें भी कुछ देर में समाप्त हो जाएँगी और ऐसा हुआ भी. सुबह का सूरज हमेशा की तरह उत्साहित करने के लिए ही निकला. सुबह जागने के बाद काम उसी तरह से बंधे-बँधाए तरीके से चलने लगे. कोई काम तो था नहीं और दिनचर्या भी कुछ विशेष नहीं थी. दो-चार बार दवाई खाना, एक-दो इंजेक्शन, दाहिने पैर की खाल निकाली गई कुछ जगहों पर नारियल तेल की मालिश, गप्पें मारना, खाना, सोना.

हम यह समझ रहे थे कि उस पंजे का या फिर अपनी शारीरिक स्थिति का कोई उपाय हमारे पास नहीं है, ऐसे में उसके लिए परेशान होने का कोई अर्थ भी नहीं था. जो भी होगा अथवा जैसी स्थिति बनेगी वह भविष्य के गर्भ में है. इसलिए ऐसी किसी स्थिति के लिए उस समय परेशान होने का कोई कारण न था. उन दिनों में परेशानियाँ अवश्य आती रहीं, समस्याएँ घेरती रहीं मगर उनके कारण हम बजाय टूटने के और मजबूत होते रहे.

हमारे बाबा जी कहा करते थे कि रोज रात को सोने के पहले आँखें बंद करके दिन भर की घटनाओं, दिन भर के कामों पर विचार किया करो. देखा करो कि दिन भर में क्या सही किया, क्या गलत किया. जो गलत किया हो उसके लिए खुद से वादा करो कि आगे से ऐसा काम नहीं करेंगे और जो काम अच्छे किये हों उनसे सीख लेकर आत्मविश्वास बढ़ाओ, आत्मबल बढ़ाओ. ये सीख बाबा जी ने बचपन में दी थी जो हमारे दिल-दिमाग में बस गई थी. तब से आज तक हम रोज रात को सोने के पहले ऐसा अवश्य ही करते हैं. यह निश्चित ही हमें अपने लिए फायदेमंद समझ आया है.

कानपुर में रहने के दौरान कोई काम तो था नहीं कि उसमें अच्छा या बुरा हो जायेगा सो रात को सोने के पहले दिन भर के बारे में सोचने पर सिर्फ अच्छा ही अच्छा दिखाई देता. इस अच्छे-अच्छे ने सकारात्मक ऊर्जा हमारे अन्दर बनाये रखी. इसके साथ-साथ फुर्सत के समय में लेटे-लेटे मेडिटेशन भी किया करते. इसने भी आत्मविश्वास और आत्मबल को खूब बढ़ाया. इसी आत्मविश्वास का सुखद परिणाम रहा कि उसके बाद की बहुत सारी छोटी-मोटी समस्याएँ आराम से निकल गईं या कहें कि परेशानियाँ छोटी ही समझ आईं.

.
ज़िन्दगी ज़िन्दाबाद @ कुमारेन्द्र किशोरीमहेन्द्र

2 comments:

48 - हवा में उड़ता जाए मेरा दीवाना दिल

स्कूटर के आने के बाद शुरू के कुछ दिन तो उसे चलाना सीखने में निकले. पहले दिन ही अपने घर से सड़क तक की गली को पार करने में ही लगभग पंद्रह मिनट ...